Deprecated: Function mysql_db_query() is deprecated in /home/gnn38198/public_html/includes/header.php on line 5

Deprecated: mysql_db_query() [function.mysql-db-query]: This function is deprecated; use mysql_query() instead in /home/gnn38198/public_html/includes/header.php on line 5

Deprecated: Function mysql_db_query() is deprecated in /home/gnn38198/public_html/includes/header.php on line 10

Deprecated: mysql_db_query() [function.mysql-db-query]: This function is deprecated; use mysql_query() instead in /home/gnn38198/public_html/includes/header.php on line 10

Deprecated: Function mysql_db_query() is deprecated in /home/gnn38198/public_html/includes/header.php on line 19

Deprecated: mysql_db_query() [function.mysql-db-query]: This function is deprecated; use mysql_query() instead in /home/gnn38198/public_html/includes/header.php on line 19

Deprecated: Function mysql_db_query() is deprecated in /home/gnn38198/public_html/includes/header.php on line 39

Deprecated: mysql_db_query() [function.mysql-db-query]: This function is deprecated; use mysql_query() instead in /home/gnn38198/public_html/includes/header.php on line 39

Deprecated: Function mysql_db_query() is deprecated in /home/gnn38198/public_html/includes/categorylist.php on line 8

Deprecated: mysql_db_query() [function.mysql-db-query]: This function is deprecated; use mysql_query() instead in /home/gnn38198/public_html/includes/categorylist.php on line 8

Deprecated: Function mysql_db_query() is deprecated in /home/gnn38198/public_html/news.php on line 20

Deprecated: mysql_db_query() [function.mysql-db-query]: This function is deprecated; use mysql_query() instead in /home/gnn38198/public_html/news.php on line 20

Deprecated: Function mysql_db_query() is deprecated in /home/gnn38198/public_html/news.php on line 24

Deprecated: mysql_db_query() [function.mysql-db-query]: This function is deprecated; use mysql_query() instead in /home/gnn38198/public_html/news.php on line 24

सोने के आयात पर अंकुश लगाया जा सकता है- चिदंबरम

जीएन एन न्यूज़ ब्यूरो, May 21st, 2013

केंद्रीय वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर सरकार सोने के आयात पर अंकुश लगा सकती है.. सोने की मांग कम होने से भारतीय कारोबारियों को नुकसान हो रहा है.. सोने के भाव में इंटरनेशनल मार्केट में भी गिरावट का दौर जारी है

यल एनफील्ड लाएगी 525-सीसी की बाइक

जीएनएन न्यूज़ ब्यूरो, May 1st, 2013

रफ्तार के दिवानों के लिए मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड की ओर से जल्द ही एक बडी खुशखबरी मिलने वाली है.. कंपनी 525 सीसी की बाइक लॉंच करने की तैयारी में है.कपंनी का कहना है कि वो साल के आखिर तक तक 525-सीसी इंजन क्षमता वाली बाइक लांच करेगी। इस बारे में आयशर मोटर्स लिमिटेड के एमडी व सीईओ सिद्धार्थ लाल ने कहा कि 'कांटिनेंटल-जीटी' नाम के इस वैरिएंट की इंजन क्षमता 525-सीसी होगी। ये बाइक इस वर्ष के अंत तक लांच कर दी जाएगी।

आर्थिक सुधार कार्यक्रमों को बढ़ाने में लगेगा 2 à¤

GNN NEWS, Apr 24th, 2013

नई दिल्ली: यूपीए के दूसरे कार्यकाल के दौरान आर्थिक सुधार कार्यक्रमों को बढ़ाने के प्रति प्रतिबद्धता जताते हुए वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि सरकार अगले दो से चार महीनों में और पहल करेगी। साथ ही उन्होंने संसद में महत्वपूर्ण विधेयकों को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख विपक्षी दल से सहयोग की मांग की।

निर्यात में गिरावट जारी, आयात बढ़ा

GNN NEWS, Dec 12th, 2012

विदेश में घटती मांग की वजह से लगातार सातवें महीने के दौरान निर्यात में गिरावट आई है जबकि आयात में तेजी दर्ज की गई। पिछले वित्त वर्ष के दौरान नवंबर में 23.27 अरब डॉलर का निर्यात हुआ था जो कि मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान नवंबर में 4.17 फीसदी कम होकर 22.29 अरब डॉलर रह गया। निर्यात में आई इस गिरावट के बाद सरकार ने निर्यातकों के लिए और अधिक प्रोत्साहन उपायों का आश्वासन दिया है।

वास्तव में पिछले महीने के मुकाबले निर्यात में 1.7 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है। निर्यात से संबंधित आंकड़े जारी करते हुए वाणिज्य सचिव एस आर राव ने कहा, 'इसके (प्रोत्साहन पैकेज) इस सप्ताह के अंत तक सामने आने की उम्मीद है। हम वित्त मंत्रालय की तरफ से अंतिम मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। हम उन क्षेत्रों को मदद देने की कोशिश कर रहे हैं जिनका निर्यात में अधिक योगदान होता है।'

आंकड़ों के मुताबिक आयात में 6.35 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। पिछले वित्त वर्ष के नवंबर में 39.10 अरब डॉलर का आयात हुआ था जो कि मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान नवंबर में बढ़कर 41.59 अरब डॉलर हो गया। आयात में इजाफे की वजह से व्यापार घाटा पिछले वित्त वर्ष के नवंबर माह के 15.83 अरब डॉलर के मुकाबले बढ़कर 19.29 अरब डॉलर हो गया।

फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष रफीक अहमद ने कहा, 'वैश्विक व्यापार में मंदी की वजह से कीमत एक महत्त्वपूर्ण मुद्दा बन चुका है और सरकार द्वारा जारी राजकोषीय मदद से निर्यातकों को मदद मिलेगी।'

सेंसेक्स की मजबूत ओपनिंग; टेक महिंद्रा, एनएमडीà¤

GNN NEWS, Dec 12th, 2012

मुंबई - टेक्नॉलजी, ऑटो और हेल्थकेयर शेयरों में अच्छी खरीदारी की बदौलत शुरुआती कारोबार में बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स मजबूती के साथ ट्रेड करता नजर आया। साथ ही, अन्य एशियाई बाजारों से भी तेजी के संकेत मिल रहे हैं। विश्लेषकों के मुताबिक, बाजार की नजर अक्टूबर के आईआईपी आंकड़ों पर रहेगी।

 

सुबह 9 बजकर 16 मिनट पर सेंसेक्स 81 पॉइंट्स की बढ़त जोड़ते हुए 19,468.14 पॉइंट्स पर नजर आया। उधर, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 21.70 पॉइंट्स की मजबूती के साथ 5,920.50 पॉइंट्स पर कारोबार करता नजर आया। इसके अलावा, बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.40 पर्सेंट ऊपर दिखाई दिया और स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.41 पर्सेंट की मजबूती पर नजर आया।

बीएसई आईटी इंडेक्स 1.01 पर्सेंट ऊपर दिखा, ऑटो इंडेक्स में 0.60 पर्सेंट की तेजी दिखा, हेल्थकेयर इंडेक्स 0.53 पर्सेंट तेज नजर आया और मेटल इंडेक्स में 0.46 पर्सेंट की मजबूती दिखाई दी।

शुरुआती कारोबार में बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार

GNN NEWS, Dec 12th, 2012

मुंबई - देश के शेयर बाजार बुधवार को शुरुआती कारोबार में बढ़त के साथ खुले। 30 शेयरों पर आधारित बंबई शेयर बाजार [बीएसई] के सेंसेक्स में शुरुआती आधे घंटे के कारोबार में 40 अंक की बढ़त देखी गई। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज [एनएसई] के निफ्टी में भी इस दौरान मामूली बढ़त देखी गई।

सेंसेक्स 9 बजकर 42 मिनट पर 19,427.57 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं, निफ्टी भी इस दौरान 5,907.65 पर कारोबार करता दिखाई दिया।

मंगलवार को सेंसेक्स 22.55 अंक टूटकर 19424.10 पर और निफ्टी 10.10 अंक की कमजोरी के साथ 5907.40 पर बंद हुआ था।

किंगफिशर ने कहा, डील नहीं हुई पक्की

GNN NEWS, Dec 12th, 2012

किंगफिशर एयरलाइंस का कहना है कि इक्विटी पार्टनरशिप के लिए वह कई निवेशकर्ताओं के साथ बातचीत कर रही है, लेकिन अभी तक किसी के साथ डील नहीं हो पाई है। एयरलाइंस ने मंगलवार को कहा कि जिनसे बातचीत हो रही है उनमें संयुक्त अरब अमीरात की एतिहाद एयरवेज भी शामिल है।

किंगफिशर ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से कहा, हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि कंपनी कई निवेशकर्ताओं के साथ बातचीत कर रही है। इसमे एतिहाद एयरवेज भी शामिल है। बातचीत अभी शुरुआती स्तर पर है और किसी तरह की डील नहीं हुई है। गौरतलब है कि इससे पहले ऐसी खबरें आई थीं कि किंगफिशर और एतिहाद के बीच डील हो चुकी है। इसके तहत किंगफिशर तीन हजार करोड़ रुपये में अपना 48 प्रतिशत शेयर एतिहाद को देगी।

किंगफिशर के प्लेन जब्त

मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) ने किंगफिशर के सात प्लेन जब्त कर लिए हैं। मंगलवार को एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि एयरपोर्ट ने अपनी बकाया रकम की वजह से यह कदम उठाया है। एयरलाइंस पर 53 करोड़ रुपये का बकाया है। इस बारे में किंगफिशर को पहले ही दो नोटिस दिए जा चुके हैं। एक अधिकारी ने गुमनामी की शर्त पर बताया, हमें जब तक बकाया रकम नहीं मिलती तब तक ये प्लेन जब्त रहेंगे। उधर, टैक्स बकाए की वजह से सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट ने भी एयरलाइंस के एक प्लेन को जब्त कर लिया है। ऐसी खबरें भी हैं कि अमेरिका की जिस कंपनी ने लीज पर किंगफिशर को चार प्लेन दिए हैं वह इन्हें वापस ले रही है। लीज रेंटल जमा नहीं करने के कारण कंपनी यह कदम उठा रही है।

दीवाली भी न संभाल सकी कारों को, बिक्री में 8.25 प्रतà

GNN NEWS, Dec 11th, 2012

देश के ऑटोमोबाइल बाजार को एक करारा झटका लगा है। जहां देश भर के वाहन निर्माताओं ने बीते माह दीवाली के मद्देनजर अपने कारों पर एक से बढ़कर एक ऑफरों को पेश किया ताकि कारों की बिक्री में इजाफा किया जा सके वहीं कारों के बिक्री के परिणाम ने वाहन निर्माताओं को खासा निराश किया है। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार बीते माह देश में यात्री कारों की बिक्री में 8.25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। सियाम के अनुसार कार श्रेणी में बिक्री पिछले महीने 8.25 फीसदी घटकर 1,58,257 इकाई रही जबकि पिछले साल के इसी महीने में 1,72,493 कारों की बिक्री हुई थी। कारों की बिक्री में आई इस गिरावट का कारण ब्‍याज दर और इंधन की कीमत का उंचा होना माना जा रहा है। जिसके कारण बीते त्‍योहारी सिजन में ग्राहकों की कार खरीदने की रूचि में कमी देखने को मिली है। वहीं यात्री कारों के अलावा बाइकों की बिक्री में मामूली इजाफा देखने को मिला है।

सेंसेक्स-निफ्टी में बढ़त से बाजार में मजबूती

GNN NEWS, Dec 11th, 2012

सोमवार को मामूली गिरावट के बाद मंगलवार को बाजार में मजबूत शुरुआत दिखाई दी। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 56.60 अंकों की बढ़त के साथ 19,466.29 पर और निफ्टी 14.90 अंकों की तेजी के साथ 5,923.80 पर खुले हैं। एशियाई बाजारों की आज सुस्त शुरुआत हुई है। अमेरिकी बाजारों में फिस्कल क्लिफ को लेकर जारी चिंताओं का असर एशियाई बाजारों पर भी देखने को मिल रहा है।

 

हालांकि जब ज्यादातर एशियाई बाजार मिलाजुला व्यापार कर रहे हैं। बीएसई सूचकांक में यह तेजी आरआईएल, इंफोसिस और आईसीआईसीआई बैंकों की मजबूती से आई।

 

सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर 30 शेयरों वाला बीएसई सूचकांक 0.5 फीसदी ऊपर उठते हुए 19, 509 पर था। आरआईएल (0.6 फीसदी), आईसीआईसीआई बैंक (0.8 फीसदी) और इंफोसिस (0.43 फीसदी) की बढ़त पर थे। निफ्टी 5,931.60 पर था जो कि 27 प्वाइंट यानी 0.46 फीसदी की तेजी पर था। शुरुआती दौर में इसने अधिकतम 5,936.05 और न्यूनतम 5,923.65 का आंकड़ा छुआ।

लॉबिंग के तहत किसी को नहीं दी घूस: वॉलमार्ट

GNN NEWS, Dec 11th, 2012

 

 

अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने भारत में खुदरा क्षेत्र में एफडीआइ लागू कराने के लिए लॉबिंग के तहत किसी को घूस देने की बात से साफ इन्कार किया है।

अमेरिकी संसद में लॉबिंग खर्च का ब्यौरा देने के खुलासे के बाद भारती और वॉलमार्ट के ज्वाइंट वेंचर भारती वॉलमार्ट के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा, आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद हैं। हमने लॉबिंग पर पैसे खर्च किए हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि किसी को घूस दिया है। अमेरिका में लॉबिंग को कानूनी मान्यता मिली हुई है और कंपनियों को हर तिमाही इस पर होने वाले खर्च का ब्योरा देना होता है।

प्रवक्ता ने बयान में कहा है कि लॉबिंग के ऊपर किए गए खर्च कर्मचारियों, बैठक, यात्रा, परामर्श, दूसरी देनदारियां और कार्य में दिए गए अन्य योगदान के मद में है। कंपनी के अधिकारी ने कहा, हम स्वाभाविक रूप से अमेरिकी अधिकारियों के साथ व्यापार और निवेश मुद्दों पर चर्चा करते रहते हैं, जो अमेरिका तथा दुनिया के अन्य देशों पर प्रभाव डालता है। इसके लिए बैठक होती है, यात्रा की जाती है, इन सब मदों में खर्च को लॉबिंग के तहत माना जाता है। लॉबिंग कानून के अनुसार पारदर्शिता के लिए इस पर खर्च की गई रकम के बारे में संसद को जानकारी दी जाती है।

वॉलमार्ट द्वारा 2008 से अब तक भारत में एफडीआइ तथा बाजार पहुंच बढ़ाने सहित विभिन्न लॉबिंग गतिविधियों पर 125 करोड़ रुपये खर्च करने की खबर के मद्देनजर भाजपा और वामदल ने संसद में आरोप लगाया था कि ये रकम भारत में खर्च किए गए हैं। वे भारत में किस-किस को पैसा मिला, इसकी जांच की मांग कर रहे हैं।